VIT का प्लेसमेंट रिकॉर्ड बहुत ही शानदार

Wed 18-Sep-2024,01:28 PM IST +05:30
VIT  का प्लेसमेंट रिकॉर्ड बहुत ही शानदार VIT, वीआईटी, Vishwakarma Institute of Technology
    • वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने रिसर्च के क्षेत्र में बहुत अच्छा काम किया है और अभी इस कॉलेज में 4000 से ज्यादा पीएचडी के छात्र हैं।
    • वीआईटी की शुरुआत 1984 में वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में हुई थी, जी विश्वनाथन इसके संस्थापक थे।
    • VIT कॉलेज की शुरुआत इंजीनियरिंग कोर्स के साथ हुई थी, और समय के साथ इसमें अन्य कोर्स जैसे कि मैनेजमेंट, लॉ आदि जुड़ता गया।
    • आज VIT के तीन राज्यों में चार केंपस हैं।
Maharashtra / Pune :

तमिलनाडु/VIT {वेलोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी} एक प्रमुख तकनीकी और विज्ञान विश्वविद्यालय है जो तमिलनाडु, भारत में स्थित है। वी आई टी विश्वविद्यालय विभिन्न कार्यक्रमों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर शिक्षा प्रदान करता है। यह कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल, बायोटेक्नोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स, मैथमेटिक्स और अन्य क्षेत्रों में कार्यक्रम प्रदान करता है।

वीआईटी में छात्रों को विशेषज्ञता और तकनीकी क्षेत्र में अभिज्ञता विकसित करने का अवसर मिलता है। यहां छात्रों को व्यावसायिक और औद्योगिक अनुभव भी प्रदान किया जाता है जो उन्हें व्यावसायिक मार्ग पर सफलता की दिशा में मदद करता है।

वीआईटी में 17 होस्टल्स हैं। इनमें से 13 बॉयज़ और 4 गल्र्स होस्टल्स हैं जिनमें सिंगल, डबल और थ्री बेड रूम्स मौजूद हैं। बॉयज़ होस्टल में जहां 7 हजार स्टूडेंट्स हैं वहीं गिल्र्स होस्टल में करीब 3200 स्टूडेंट्स हैं। होस्टल्स में स्टूडेंट्स की फिटनेस के लिए स्विमिंग पूल और जिम की सुविधा है। साथ ही जिन स्टूडेंट्स को एयर कंडिशनर चाहिए उनके लिए अलग से इलेक्ट्रिक मीटर फैसिलिटी है।

वीआईटी पूरी तरह से लचीले क्रेडिट सिस्टम (एफएफसीएस) को लागू करता है जो छात्रों को अगले सेमेस्टर के लिए विषयों और संकायों को चुनकर अपनी समय सारिणी बनाने की सुविधा देता है।